11 तार्किक योग्यता प्रश्न | दिशा, दूरी एवं कलेंडर (DIRECTIONS, DISTANCE, CALENDAR

दिशा, दूरी एवं कलेंडर (DIRECTIONS, DISTANCE, CALENDAR)

Q:1) एक घड़ी के सभी अंक वर्णमाला के एकान्तर अक्षरों द्वारा लिखे जाते हैं तथा अंक 12 से प्रारम्भ करके विपरीत क्रम में लिखे जाते हैं अर्थात् 12 के स्थान पर A,11 के स्थान पर C तथा आगे भी इसी प्रकार लिखा जाता है, तो शाम को 5 बजे छोटी सुई किस अक्षर पर होगा?
A P
B N
C M
E इनमें से कोई नहीं

ANS

Q:2) सचिन एवं विनोद परीक्षा के बाद संग्रहालय देखना चाहते हैं। सचिन की परीक्षा 9 अप्रैल को संपन्न हो रही है तथा वह छुट्टी पर 12 अप्रैल को जाएगा। विनोद की परीक्षा 10 अप्रैल को समाप्त हो जाएगी और उसके बाद वह खाली है। दोनों किस तारीख को निश्चित रूप से मिल सकते हैं?
A 10 अप्रैल को
B 10 या 11 अप्रैल को
C 12 अप्रैल को
D 11 या 12 अप्रैल को


ANS
Q:3) सतीश ने रविवार को एक पुस्तक पढ़ी। सुधा ने वह पुस्तक अनिल से एक दिन पहले, लेकिन सतीश से चार दिन बाद पढ़ी। अनिल ने पुस्तक किस दिन पढी?
A शुक्रवार
B मंगलवार
C गुरूवार
D सोमवार

ANS
Q:4) सरोज ने पश्चिम ओर सीधे चलना प्रारंभ किया। कुछ दूर चलने के पश्चात वह बाई ओर मुड़ गई तथा कुछ दूर चलने के बाद वह फिर बाई ओर मुड़ गई। अब उसका मुख किस दिशा की ओर हें?
A पश्चिम
B उत्तर
C पूर्व
D दक्षिण

ANS
Q:5) छह मित्र L, M, N, P, Q और Sजिनमें से प्रत्येक की लम्बाई अलग-अलग है N लम्बा है, Q और P से, लेकिन छोटा है M से। P लम्बा है केवल Q से जबकि Sछोटा है केवल Lसे। निम्न में से कौन सा जोड़ा सबसे लम्बे ओर सबसे छोटे को दर्शाता हें?
A M,P
B L,Q
C P,Q
D ज्ञात नहीं किया जा सकता



ANS
Q:6) पश्चिम दिशा में 20 मीटर चला, बाएं मुड़ा और 20 मीटर चला। वह फिर दांए मुड़ा और 20 मीटर चला और फिर से दाएं मुड़ा ओर 20 मीटर चला । अब Q आरंभिक बिंदु से कितनी दूर है ?
A 40 मीटर
B 50 मीटर
C 80 मीटर
D डाटा अपर्याप्त

ANS
Q:7) एक डाकिया, डाकखाने (post office) की ओर लौट रहा था जो कि उत्तर की ओर है। जब डाकखाना उससे 100 मीटर की दूरी पर था, तब वह बायीं ओर मुड़ जाता है और 50 मीटर की दूरी तय करके शांतिविला में अंतिम पत्र निर्गत करता है। अब वह उसी दिशा में 40 मीटर चलता है, अपनी दायीं ओर मुड़ता है तथा 100 मीटर चलता है। अब वह डाकखाने से कितनी दूरी पर है?
A 0 मीटर
B 150 मीटर
C 90 मीटर
D 100 मीटर

ANS
Q:8) पांच लड़के पूर्व की ओर मुँह करके एक पंक्ति में बैठे हुए है। समीर, तुषार एवं शैलेन्द्र के बायें दीपक है। समीर, तुषार एवं शैलेन्द्र, सुशील के बायें है। शैलेन्द्र, समीर एवं तुषार के मध्य है। यदि तुषार बायें से चौथा हो, तब दायीं ओर से समीर कितनी दूरी पर है?
A प्रथम
B द्वितीय
C तृतीय
D चतुर्थ

ANS
Q:9) A 10 मीटर उत्तर की ओर चलता है तथा 10 मीटर दाएँ चलता है तथा बाएँ मुड़ते हुए क्रमश: 5, 15 तथा 15 मीटर चलता है। अभी वह अपने आरंभिक स्थान से कितनी दूरी पर है
A 5 मी.
B 10 मी.
C 15 मी.
D 20 मी.

ANS
Q:10) नवीन को ठीक से याद है कि उसकी माता का जन्मदिन 14 के बाद परन्तु 20 के पहले है। उसकी बहन को ठीक से याद है उनकी माता का जन्मदिन 18 के बाद परन्तु 23 के पहले है। उनकी माता का जन्मदिन कब है?
A 18
B 20
C 21
D इनमें से कोई नहीं

ANS

Comments

Popular posts from this blog

07 तार्किक योग्यता प्रश्न | समस्या - समाधान (PROBLEM SOLVING)

03 Basic English MCQ | English Grammar Objective Question

13 Basic English MCQ | English Grammar Objective Question