03 तार्किक योग्यता प्रश्न | वर्णमाला (ALPHABET)

वर्णमाला (ALPHABET)

Q:1) अक्षरों के समूह ‘ATN’ के अक्षरों में से प्रत्येक का केवल एक ही बार उपयोग करते हुए कितने अर्थपूर्ण अंग्रेजी शब्द बनाए जा सकते हें?
A एक
B दो
C तीन
D चार

ANS

Q:2) शब्द HANDOVER के अक्षरों को वर्णानुसार दाएं से बाएं लगाया जाए तो कितने अक्षरों का स्थान अपरिवर्तित रहेगा?
A कोई नहीं
B एक
C दो
D तीन

ANS


Q:3) शब्द DEVIATION के दूसरे, तीसरे, छठे और आठवें अक्षर से केवल एक अर्थपूर्ण शब्द बनाना संभव है तो उस शब्द का पहला अक्षर आपका उत्तर है; यदि एक से अधिक ऐसे शब्द बन सकते हैं तो इसका उत्तर “A” है और शब्द नहीं बन सकता है तो उसका उत्तर “B” होगा।
A V
B T
C E
D A

ANS


Q:4) शब्द GOLDEN में अक्षरों के ऐसे कितने जोड़े हैं, जिसमें से प्रत्येक में उनके बीच शब्द में उतने ही अक्षर हैं जितने कि उनके बीच अंग्रेजी वर्णमाला में होते हैं?
A एक
B तीन
C दो
D तीन से अधिक

ANS


Q:5) अक्षर ENAL में से प्रत्येक अक्षर का केवल एक बार उपयोग करते हुए अंग्रेजी के कितने अर्थपूर्ण शब्द बनाए जा सकते हैं?
A एक
B दो
C तीन
D चार

ANS


Q:6) शब्द ARGUMENT के प्रत्येक अक्षर को वर्णानुक्रम में पुन: क्रमबद्ध किया जाए और प्रत्येक को वर्णानुक्रम के तुरंत बाद आने वाले अक्षर से प्रतिस्थापित किया जाए तो अक्षरों की नई व्यवस्था क्या होगी?
A BFHNOSUV
B BFHONSWV
C BFHNOUSV
D BFHNOQUV

ANS


Q:7) यदि शब्द ARROGANCE के पहले अक्षर को पांचवे अक्षर से, दूसरे अक्षर को छठे अक्षर से, तीसरे अक्षर को सातवें अक्षर से, चौथे अक्षर को आठवें अक्षर से आपस में बदल दिया जाए तथा नवें अक्षर का स्थान अपरिवर्तित रखा जाए तो अक्षरों का नया क्रम क्या होगा?
A GANACRROE
B GANCRAROE
C GNACORRAE
D GANCARROE

ANS


Q:8) शब्द KNIGHT में ऐसे अक्षरों के कितने जोड़े हैं जिनके प्रत्येक के बीच शब्द में उतने ही अक्षर हैं जितने उनके बीच अंग्रेजी वर्णमाला में होते हें?
A कोई नहीं
B एक
C दो
D तीन

ANS


Q:9) “I” अक्षर से शुरू करते हुए बिना अक्षरों को दुहराए शब्द NOTE के अक्षरों से कितने तीन अक्षर के शब्द बनाए जा सकते हैं?
A तीन
B एक
C दो
D कोई नहीं

ANS


Q:10) शब्द ANSWER में अक्षरों के ऐसे कितने जोड़े हैं जिनमें से प्रत्येक के बीच उतने ही अक्षर हैं जितने कि अंग्रेजी वर्णमाला में उनके बीच होते हें?
A एक
B दो
C चार
D तीन

ANS

Comments

Popular posts from this blog

07 तार्किक योग्यता प्रश्न | समस्या - समाधान (PROBLEM SOLVING)

03 Basic English MCQ | English Grammar Objective Question

13 Basic English MCQ | English Grammar Objective Question