02 तार्किक योग्यता प्रश्न | रक्त संबंध (BLOOD RELATION)

रक्त संबंध (BLOOD RELATION)

Q:1) एक फोटो की और संकेत करते हुए सचिन ने कहा वह मेरे पिता की बहन के पुत्र की ग्रैंडमदर है। फोटो वाली महिला का सचिन से क्या संबंध है?
A माता
B आंट
C कजिन
D ग्रैडमदर

ANS

Q:2) D, B का भाई है। M, B का भाई है। K, M का पिता है। T, K की पत्नी है। B का T से क्या संबंध है ?
A पुत्री
B पुत्र
C पुत्र या पुत्री
D डाटा अपर्याप्त

ANS

Q:3) X कहता है Y से, “यद्यपि मैं तुम्हारे पिता का पुत्र हूँ तुम मेरे भाई नहीं हो।” X तब Y से किस प्रकार सम्बन्धित है?
A पुत्र
B बहन
C पिता
D पुत्री

ANS

Q:4) लक्ष्मी तथा मीरा, रोहन की पलियाँ हैं तथा शालिनी, मीरा की सौतेली पुत्री। लक्ष्मी, शालिनी से किस प्रकार संबंधित है?
A बहन
B सास
C माँ
D सौतेली माँ

ANS

Q:5) फोटोग्राफ की ओर इशारा करते हुए अरूण ने कहा, “वह मेरे भाई के बेटे की पत्नी की पुत्री की माँ है।’अरूण उस महिला से किस प्रकार संबंधित है?
A चाचा
B बहु
C चचेरा
D भाई

ANS

Q:6) हरि के फोटोग्राफ की ओर इशारा करते हुए विजय कहता है कि “उसकी बहन का पिता मेरी पत्नी की माँ का पति है।” विजय किस प्रकार हरि से संबंधित है ?
A भाई
B जीजा/साला
C अंकल
D डाटा अपर्याप्त

ANS

Q:7) एक तस्वीर की ओर संकेत करते हुए सचिन ने कहा “वह मेरे पिता की बहन के पुत्र की ग्रैंडमदर है।” तस्वीर में दर्शाये महिला का सचिन से क्या संबंध है ?
A माता
B आंट
C कजिन
D ग्रैंडमदर

ANS

Q:8) एक पुरुष ने एक औरत से कहा, “तुम्हारे भाई की एकलौती बहन मेरी माँ है”; बताएँ कि उस औरत का पुरुष के नानी से क्या संबंध है?
A माँ
B बहन
C ननद
D पुत्री

ANS

Q:9) अनिल ने पार्टी में एक लड़की की तरफ इशारा करते हुए कहा, “वह मेरी मां के पोते की पत्नी है।” अनिल उस लड़की से किस प्रकार संबंधित है ?
A पिता
B ग्रैंडफादर
C पति
D फादर-इन-लाॅ

ANS


Q:10) दीपक ने नितिन से कहा, “वह लड़का जो फुटबाॅल खेल रहा है मेरे पिता की पत्नी की पुत्री के दो भाईयों में से छोटा भाई है।” फुटबाॅल खेलने वाले उस लड़के का दीपक से क्या संबंध है ?
A पुत्र
B भाई
C कजिन
D भतीजा

ANS

Comments

Popular posts from this blog

07 तार्किक योग्यता प्रश्न | समस्या - समाधान (PROBLEM SOLVING)

03 Basic English MCQ | English Grammar Objective Question

13 Basic English MCQ | English Grammar Objective Question